नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म भरे | नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे | Job Card Form Download Kaise Kare
जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि जो सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड योजना लांच की गई थी। इस योजना को केंद्र सरकार ने वर्ष 2005 में लांच किया था। नरेगा जॉब कार्ड योजना के माध्यम से नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जाता है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया से अवगत करवाएंगे। इस लेख को पढ़कर आप जॉब कार्ड योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके अलावा आपको ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे भरे Nrega Job Card Avedan Form 2024
Nrega Job Card Avedan Form 2024
केंद्र सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड योजना लांच की गई है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को 1 वर्ष में 100 दिन का गारंटी कृत रोजगार प्रदान किया जाता है। इस योजना को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के नाम से भी जाना जाता है। नागरिकों को जॉब कार्ड कार्ड की प्राप्ति करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरना होता है। यह आवेदन फॉर्म भरने के लिए नागरिकों को किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यह आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इस प्रक्रिया से समय और पैसे दोनों की बचत होती है तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकती है।
यह भी पढ़े: जॉब कार्ड क्या है
मुख्य विशेषताएं नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म
योजना का नाम | नरेगा जॉब कार्ड |
किसने आरंभ की | केंद्र सरकार |
लाभार्थी | भारत के नागरिक |
उद्देश्य | रोजगार प्रदान करना |
महत्वपूर्ण दस्तावेज
- आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- आयु का प्रमाण
- पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी आदि
यह भी पढ़े: नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनवाएं
नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया
पहला चरण:
सर्वप्रथम नागरिकों को आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा |
दूसरा चरण:
यह प्रेम नागरिक ग्राहक सेवा केंद्र या ई मित्र के पास भी निकलवा सकते हैं।यदि नागरिकों द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो वह कोरे कागज में भी आवेदन लिखकर जमा कर सकते हैं।
तीसरा चरण:
आवेदन पत्र में नागरिकों को अपना पूरा नाम एवं पता दर्ज करना होगा। इसके पश्चात नागरिकों को सदस्यों का पूरा विवरण दर्ज करना होगा।
चौथा चरण:
यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद नागरिकों को अपने हस्ताक्षर करने होंगे। इसके बाद नागरिकों को अपने सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करना होगा।
पांचवा चरण:
इसके बाद ही आवेदन फॉर्म नागरिकों को ग्राम पंचायत में जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के 30 दिन के भीतर नागरिकों को जॉब कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
नरेगा जॉब कार्ड आवेदन FAQs
नागरिकों द्वारा नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए ग्राम पंचायत कार्यालय के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। नागरिकों को आवेदन पत्र भरकर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र से अटैच करके ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा करना होगा।
नरेगा योजना के अंतर्गत सुबह 6:30 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक काम करना पड़ता है। इस समय में 10:30 बजे से लेकर 11:00 बजे तक भोजन विश्राम समय सम्मिलित है।
हां, नागरिकों द्वारा नरेगा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नागरिकों को आवेदन फॉर्म भर कर सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा एवं इस फॉर्म को नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जमा करना होगा।